करारे खाजा रेसिपी बनाये | Make Karare Khaja Recipe In Hindi

Khaja Recipe
करारे खाजा रेसिपी बनाये :- (Make Karare Khaja Recipe In Hindi)

खाजा मिठाई बहुत ही स्‍वादिष्‍ट होती है। किसी भी अवसर पर आप खाजा बना सकती हैं। आज हम यहां पर करारे खाजा रेसिपी बनाना (Make Karare Khaja Recipe Khaja Recipe In Hindi) सीखेंगे जो की भारतीय पकवान की शान रहा है। खाजा रेसिपी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री है।

सामग्री: Ingredients of Karare Khaja

  • मैदा – 250 ग्राम
  • चीनी – 100 ग्राम
  • घी या तेल – 3 बड़े चम्मच (मोयन के लिये )
  • नमक – एक चुटकी
  • तलने के लिये – तेल या घी

खाजा बनाने की विधि: How to make khaja recipe

सबसे पहले मैदा को छान लीजिये। इसके बाद मैदे में घी और नमक मिला लीजिये। अब मैदा को अच्छी तरह से गूंद लीजिये। गूदने के बाद मैदा को 10 मिनिट के लिए ढँक के रख दीजिये। इसके बाद रोटी के बराबर की लोई बना कर रोटी की तरह पतला – पतला बेल लीजिये। जितना पतला बेलेगे खाजा उतना ही अच्छा बनेगा।

खाजा बनाने की विधि

खाजा रेसिपी में परत बनाने की विधि ( Method of making layer in Khaja Recipe)

इसी तरह पांच रोटी मैदे की बेल कर रख लीजिये। इसमें आप को ज्यादा लेयर चाहिये तो एक दो रोटी और बढ़ा सकते है।अब एक कटोरी में तीन चम्मच घी और दो चम्मच मैदा को अच्छी तरह से फैंट कर घोल तैयार कर लीजिए।इसके बाद एक रोटी के ऊपर घी और मैदे के इस घोल को लगाना है। हाँथ से परत लगा लीजिये।और हल्का सा मैदा भी छिड़क दीजिये। इसके बाद उसके ऊपर दूसरी मैदे की रोटी रख दीजिये। फिर उसके ऊपर घी और मैदे के इस घोल को लगाना है। इसी तरह से सारी रोटियां रखते जाएँ और घी और मैदे के इस घोल की परत लगाते जाएँ जब पांचो रोटियां की परत बना कर तैयार कर बना लीजिए।

How to make khaja recipe
खाजा रेसिपी में परत बनाने की विधि ( METHOD OF MAKING LAYER IN KHAJA RECIPE)

इसके बाद इन रोटियों के बण्डल का हल्के हाथ से रोल बनाइये। जब पूरा बण्डल मुड़ जाए तो इसे दो दो अंगुल का फासला देकर चाकू से काट लीजिये।
इसके बाद अब कटे हुए रोल को जिधर प्लेन है। इन मैदे के रोल्स को एक एक करके हल्का – हल्का सिर्फ दो बार बेल लिजिए। इसी तरह से सब रोल्स को बेल कर तैयार कर लीजिये।

खाजा रेसीपी तलने की विधि : How to fry khaja recipe

अब धीमी आंच में कड़ाही में तेल गरम करके उसमे मैदे के खाजा हिलाते हुए तलिये ताकि उसकी परतें खुलती जाएँ इसी तरह सब खाझा को तल लीजिये और उन्हें अलग रख दीजिये।

Khaja Recipe In Hindi
खाजा रेसिपी तलने की विधि How to fry khaja recipe

अब एक बर्तन में चीनी और आधा कप पानी मिलाकर चाशनी तैयार करेंगे। एक तार की चाशनी बना लीजिये। जब चाशनी बन जाए तो गैस बंद कर दीजिये।

Khaja Recipe By Reeta Rani

अब तले हुए खाजा को एक एक करके उस चाशनी में अच्छी तरह से उलट पलट कर उन्हें चाशनी में अच्छी तरह से डुबोकर एक थाली में अलग निकाल कर रख लीजिये। ताकि खाजा एक दूसरे में चिपके नहीं। लीजिये आपकी खाजा रेस्पी मिठाई बनकर तैयार है।

Chiroti Recipe

सुझाव :

खाजा को घी या रिफाइंड आयल जिसमें चाहें उसमें बना सकते है। खाजा को धीमी और मध्यम आँच पर ही तलना चाहिये। तेज गैस पर तलने से खाजा क्रिस्पी नहीं बनेंगे। खाजा को ठंडा होने के बाद डबे में भर कर रख सकते है। और 15 से 20 दिनों तक इन्हें खा सकते है। ये जल्दी से खराब नहीं होते है।

मुझे विश्वास है की आपलोगों को ये रेसिपी बहुत पसंद आयी होगी। अगर आपको इस रेसिपी से जुड़ी कोई भी सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है। और हम कोशिश करेंगे की उसे जल्द से जल्द आपको बता दे । धन्यवाद!

आपका फीडबेक हमारे लिए महत्वपूर्ण है। कृपया आप आर्टिकल को रेट अवश्य करें व अपने बहुमूल्य कॉमेंट्स जरूर लिखें।

घर पर कैसे बनाएं काजू की बर्फी How To Make Kaju Barfi At Home

1 thought on “करारे खाजा रेसिपी बनाये | Make Karare Khaja Recipe In Hindi

  1. Pingback: खुरमा रेसिपी | Khurma Recipe In Hindi | Sweets | Shakarpara Recipe |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *