पनीर खोया गुलाब जामुन रेस्पी |Gulab Jamun Recipe with Paneer Khoya or Mawa

Gulab Jamun Recipe Khoya

गुलाब जामुन भारत की पारम्परिक मिठाई है।किसी भी त्यौहार या पार्टी में मिठास भर देने वाले सभी के पसंदीदा पनीर खोया गुलाब जामुन की रेसिपी (Gulab Jamun Recipe With Paneer Paneer Khoya or Mawa)। बाज़ार जैसे मुलायम और मूंह में पिघल जाने मावा से बने गुलाब जामुन घर पर बनाये बड़े ही आसान तरीके से।

सामग्री – Ingredients for Khoya Gulab Jamun Recipe

  • खोया (मावा) – 300 ग्राम
  • पनीर – 100 ग्राम
  • मैदा – 50 ग्राम
  • चीनी – 600 ग्राम 2 कप
  • इलाइची – 2 – 3
  • घी या तेल – तलने के लिए

बनाने की विधि – How to make Gulab Jamun

पहले हम चाशनी तैयार करेंगे। किसी बर्तन में चीनी और 2 कप पानी डालकर मिला दीजिए। चीनी को पानी में पूरी तरह से घुलने के बाद और 2 से 3 मिनिट धीमी आंच पर पकने दीजिए। चाशनी में ही इलाइची डाल दीजिये।

चाशनी बनाने की विधि

चाशनी चैक कीजिए। चाशनी में चिपचिपा पन होना चाहिए। या एक चम्मच में चाशनी की 1 से 2 बूंदे गिरा लीजिए और ठंडा होने दीजिए। उंगली और अंगूठे में चिपका कर देखिए। आपकी चाशनी बनकर तैयार है। चाशनी को ढककर ही रखिए ताकि ये जल्दी से ठंडी न हो जाए।खोया गुलाब जामुन रेस्पी का मिश्रण तैयार करते है।

पनीर खोया गुलाब जामुन रेस्पी मिश्रण

मावा और पनीर को एक प्लेट में रख लीजिए। पनीर को पहले तोड़कर इसे हथेली से बिल्कुल नरम होने तक मसल लीजिए। इसके बाद पनीर में मावा डालकर मसल-मसलकर मिक्स कर लीजिए।अब इसमें मैदा डालकर अच्छे से मिला लीजिए और एकदम चिकना मिश्रण तैयार कर लीजिए|

पनीर खोया गुलाब जामुन रेस्पी मिश्रण
खोया गुलाब जामुन रेस्पी Khoya Gulab Jamun Recipe तलने का तरीका

गुलाब जामुन तलने के लिए. एक कढ़ाही में घी या तेल डालकर गरम होने रख दीजिए| थोड़ा सा लोई हाथों में लीजिए और गोल-गोल बॉल बना लीजिए। गोला एकदम चिकना तैयार होना चाहिए। तेल चैककर लीजिये। तेल के गरम होने पर एक गोला घी में डालकर चैक कर लीजिए। गोले अच्छे से तल रहा है या नहीं रसगुल्ले धीमी आँच पर तलिये। और गोले को निकालकर हटा दीजिए। तेल में गुलाब जामुन फटना नही चाहिए। और बुलबुले की तरह फूलना भी नही चाहिए। अगर ऐसा होता है। तो गोला ज्यादा नरम तैयार हुआ है। इस गुलाब जामुन को निकाल लीजिए।

gulab jamun recipe with khoya

डोह में थोड़ा सा मैदा डाल लीजिए और अच्छे से मसल-मसल कर मिक्स कर लीजिए। इस डोह से एक गोला बनाकर मध्यम गरम घी में डालिए और धीमी आंच पर तलकर चैक कर लीजिए। गुलाब जामुन अच्छे से सिक रहा है। कही से फूल नही रहा है तोआपका डोह एकदम परफेक्ट है। गुलाब जामुन ब्राउन होने के बाद निकालकर चाशनी में डाल दीजिए।

डोह को छोटे-छोटे लोइयों में बांट लीजिए। एक लोई उठाइए फिर हाथों से रोल करते हुए गोल गुलाब जामुन बनाकर रख लीजिए। इसी प्रकार एक-एक करके सारे डोह से गुलाब जामुन तैयार कर लीजिए। अब तेल में 4 से 5 गुलाब जामुन तलने के लिए डाल दीजिए। इन्हें तलते समय ध्यान रखिए कि कलछी को सीधे गुलाब जामुन पर रखकर न चलाएं. कलछी से सिर्फ तेल को चलाएं गुलाब जामुन अपने आप घूम जाएंगे। गुलाब जामुन को हल्का सा ब्राउन होने के बाद सीधे कलछी से घुमाकर तल सकते है।और गुलाब जामुन को गोल्डन ब्राउन होने तक इसी तरह कलछी से घुमाते हुए तल लीजिये।

गुलाब जामुन चाशनी में डाले

गुलाब जामुन तल जाने के बाद। इन्हें निकालकर चाशनी में डाल दीजिए। गुलाब जामुन कढ़ाही से निकालते समय कलछी पर थोड़ी देर रखिए ताकि तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए. एक बार के गुलाब जामुन तलने में 10 मिनिट लग जाते है। सभी गुलाब जामुन इसी प्रकार तल कर और चाशनी में डालकर बना लीजिये।
अब सारे तले हुए गुलाब जामुन को गर्म चीनी की चाशनी मे डाल दे लीजिए। गुलाब जामुन को चाशनी में चम्मच से डुबो दीजिए और इन्हें 2 से 3 घंटे तक चाशनी सोखने के लिए रख दीजिए। अब सब के मनपसंद गुलाब जामुन बनकर तैयार है इसको गरम-गरम किसी भी समय सर्व कीजिए।

gulab jamun recipe from mawa

सुझाव:-

चीनी थोड़ी सी भी गंदी लगे। तो चाशनी बनाते समय इसमें 3 से 4 चम्मच दूध डाल दीजिए। चाशनी के उबलते समय चाशनी के ऊपर जो भी झाग बने उसे चम्मच से निकाल कर हटा दीजिए। चाशनी साफ बनकर तैयार हो जाएगी।इस बात का खास ध्यान रखें कि गुलाब जामुन के गोले कही से भी फट न रहे हों, गोले बिल्कुल चिकने तैयार होने चाहिए। गुलाब जामुन को मध्यम गरम तेल में धीमी आंच पर ही तले।

मुझे विश्वास है की आपलोगों को ये रेसिपी बहुत पसंद आयी होगी। अगर आपको इस रेसिपी से जुड़ी कोई भी सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है। और हम कोशिश करेंगे की उसे जल्द से जल्द आपको बता दे। धन्यवाद!

आपका फीडबेक हमारे लिए महत्वपूर्ण है। कृपया आप आर्टिकल को रेट अवश्य करें व अपने बहुमूल्य कॉमेंट्स जरूर लिखें।

घर पर कैसे बनाएं काजू की बर्फी How To Make Kaju Barfi At Home

7 thoughts on “पनीर खोया गुलाब जामुन रेस्पी |Gulab Jamun Recipe with Paneer Khoya or Mawa

  1. Pingback: आसानी से बनाये बालूशाही रेस्पी : Easily made Balushahi recipe | Sweets |

  2. Pingback: दीपावली स्पेशल रसगुल्ला रेस्पी : Deepawali Special Rasgulla Respi | sweets |

  3. Pingback: कैसे बनता है बिना चीनी के बेसन के लड्डू (How to make Besan Ladoo Recipe )...

  4. Pingback: खोया/मावा कैसे बनता है How To Make Khoya Mawa At Home | Sweets | Reeta

  5. Pingback: पनीर जलेबी। रसीली जलेबी। Home Made Paneer Jalebi Recipe in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *